Friday, June 15, 2012

Achlaram Meghwal - अचलाराम मेघवाल


देसूरी,12 जून, 2012. पूर्व आयुर्वेद राज्य मंत्री अचलाराम मेघवाल को भारतीय जनता पार्टी ने हाल ही में गठित अपने नए अग्रिम संगठन भारतीय जनता मजदूर महासंघ के जिलाध्यक्ष पद पर मनोनीत किया है. इसी के साथ सात बार विधानसभा चुनाव लड़ चुके मेघवाल के समर्थकों में खुशी की लहर फैल गई है.

भारतीय जनता मजदूर महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. महेश शर्मा ने यह नियुक्ति की हैं. इस नियुक्ति के बाद मेघवाल ने कहा कि वे पाली जिले के मजदूरों को राजनीतिक रूप से संगठित करेंगे और उनके हितों के लिए सरकार और प्रशासन से लडेंगे. उन्होंने बताया कि देश में संगठित क्षेत्र में लगभग 5 करोड़ एवं असंगठित क्षेत्र में लगभग 40 करोड़ से अधिक लोग श्रम साधना में जुटे हुए हैं, जिनकी समस्याओं के समाधान के लिए कुछ क्षेत्रों में भले ही कुछ नियम एवं कानून बने हों, लेकिन वे आधे-अधूरे एवं असफल प्रतीत हो रहे हैं. इससे भी भिन्न कुछ क्षेत्रों में तो न नियम हैं और न ही कानून हैं.

उन्होंने बताया कि इस दुखद स्थिति से निजात पाने के लिए देश की लगभग 32 प्रतिशत श्रम साधक आबादी के लिए तीव्र गति से कार्य करना होगा.
          
ज्ञात रहे कि 23 नवम्बर 2010 को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री नितिन गडकरी ने भारतीय जनता मजदूर महासंघ की स्थापना की घोषणा की थी और इसके प्रथम अध्यक्ष के रूप में मध्यप्रदेश के श्री प्रहलाद पटेल को यह जिम्मेवारी सौंपी थी. इस दिशा में श्री गडकरी का ट्रेडयूनियन का अनुभव एक मॉडल बना हैं, जो महराष्ट्र राज्य में भारतीय जनता कामगार महासंघ के नाम से चल रहा है. अब अपने इस अनुभव को राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार देने के कार्य में श्री गडकरी काफी रुचि ले रहे हैं और इसे महत्व देते हुए अनुभवी एवं वरिष्ठ नेताओं को जिला स्तर की कमान सौप रहें हैं. इसी कड़ी में तीन बार विधायक निर्वाचित होकर और एक बार राज्य मंत्री रह चुके मेघवाल को पाली जिले की जिम्मेवारी सौंपी गई हैं. मेघवाल पाली जिले में भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक रहे हैं और जिलाध्यक्ष, भाजयुमो के प्रदेश उपाध्यक्ष, भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष, प्रदेश एवं राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य, भाजपा के प्रदेश मंत्री सहित कई पदों पर पार्टी को अपनी संगठन सेवाएँ दे चुके हैं.

(अचलाराम मेघवाल
पूर्व राज्य मंत्री, आयुर्वेद, राजस्थान सरकार
अम्बेडकर नगर, सादड़ी, जिला-पाली, राजस्थान.)
मोबाईल नं.- 9928546333
email- achlarammeghwal@gmail.com

Megh Politics

No comments:

Post a Comment